Type Here to Get Search Results !

नीट परीक्षा में गड़बड़ी हुई.एनटीए में सुधार की जरूरत, अफसर दोषी मिले तो छोड़ेंगे नहीं,शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहले किसी भी गड़बड़ी से इनकार किया था। ओडिशा के संबलपुर में उन्होंने रविवार को गड़बड़ी की बात स्वीकार की है।नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहली बार गड़बड़ी की बात मानी है। उन्होंने रविवार 16 जून को कहा कि इचचत्र के रिजल्ट में कुछ गड़‌बड़ियां हुई हैं। जो भी बड़े अधिकारी इसमें शामिल पाए जाएंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने माना कि परीक्षा लेने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में सुधार की जरूरत है।

प्रधान ने कहा कि नीट के संबंध में दो तरह की अव्यवस्था का विषय सामने आया है। पहला- शुरुआती जानकारी थी कि कुछ स्टूडेंट्स को कम समय मिलने के कारण ग्रेस नंबर दिए गए। दूसरा दो जगहों पर कुछ अनियमितताएं सामने आई हैं। मैं छात्रों और अभिभावकों को आश्वस्त करता हूं कि इसे भी सरकार ने गंभीरता के साथ लिया है।

नीट की परीक्षा इसी साल 5 मई को हुई थी। इसमें 23 लाख 30 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इस दौरान लोकसभा के चुनाव भी हो रहे थे। 4 जून को लोकसभा के साथ नीट के भी रिजल्ट जारी किए गए। इसमें 67 स्टूडेंट्स को पूरे 720 मार्कस दिए गए। नीट की परीक्षा के इतिहास मेंपहली बार इतने छात्र टॉप स्कोरर रहे। इस पर कई स्टूडेंट्स ने सब्बल उठाए।

परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट समेत 7 हाईकोर्ट में याचिकाएं दाबर हुई हैं, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट एक साथ जोड़कर क्ष जुलाई को सुनवाई करेगा। इनमें नीट पेपर लीक और सीबीआई जांच की मांग वाली याचिकाएं भो शामिल है।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है

इससे पहले 13 जून को सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस संदीप मेहता की बेंच में तीन याचिकाओं पर सुनवाई हुई थी। इस दौरान एनटीए ने कोर्ट को तीन बातें कहीं..

नीट यूजी परीक्षा में ग्रेस मार्कस पाने वाले 1,563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द किए जाएंगे। इन उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देनी होगी। रिजल्ट 30 जून से पहले जारी किए जाएंगे। 1,563 से ज्यादा उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई है।


आप समाचार के लिए हमारे facebook ग्रुप से जुड़ने के लिए 👇क्लिक करें।

https://www.facebook.com/profile.php?id=100094218667897&mibextid=ZbWKwL



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

(Google Ads) Hollywood Movies