Type Here to Get Search Results !

छत्तीसगढ़= सरायपाली विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या जानिए यहां की साक्षरता दर...

NAMDEV SAHU 

सरायपाली,छत्तीसगढ़ राज्य का एक प्रमुख विधानसभा क्षेत्र है. इस विधानसभा में कुल 1,98,314 वोटर्स हैं,जिनमें 99,637 पुरुष और 98,677 महिलाएं शामिल हैं. इस क्षेत्र में गांडा जाति (SC) वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है.यहां की साक्षरता दर 74.25 फीसदी है.

हर पांच साल में यहां की जनता पार्टी और विधायक को बदल देती है. 2003 से अब तक, यहां कभी कांग्रेस का विधायक तो कभी भाजपा का विधायक चुने जाते हैं. वर्तमान में, सरायपाली विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के किस्मत लाल नंद विधायक हैं अपने कार्यकाल में उन्होंने कोई बड़ा काम नहीं किया है, हालांकि,भवरपुर में मुख्यमंत्री ने उनके आग्रह पर आत्मानन्द स्कूल खोलने के निर्देश जारी किए थे.

इस विधानसभा से महेंद्र बहादुर भी विधायक रह चुके हैं, उन्होंने छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर की भी सेवाएं दी थीं.सरायापाली विधानसभा को विशेष जनसंपर्क और राजनीतिक इतिहास के लिए जाना जाता है.

सरायपाली विधानसभा की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है. यहां के अधिकांश लोग खेती करते हैं. इस क्षेत्र में शिशुपाल पर्वत, घंटेश्वरी मंदिर, नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय जैसे आकर्षक स्थल हैं.

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.