Type Here to Get Search Results !

फर्जी अंकसूची से शासन को लाखों का चूना लगाते आ रही है आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

मामला महिला एवं बाल विकास विभाग परियोजना कार्यालय आरंग का है जहाँ ग्राम परसदा पो. कुरूद सेक्टर सेमरिया में सत्र - 2007 से कार्यरत आंगन बाड़ी कार्यकर्ता शिवकुमारी पति संतोष चौहान जो कि 5वी की कक्षा भी उत्तीर्ण नही है और कक्षा 8 वीं की अंकसूची देकर विभाग में फर्जी तरीके से 2007 से लेकर अब तक नौकरी कर सरकार को लाखो) का चुना लगाते आ रही है।

इस क्रम में कई बार; सूचना के अधिकार के तहत जानकारी चाही गई परन्तु विभाग में पदस्थ अधिकारियों की मिली भगत से इस पर पर्दा डाल दिया गया। तब आरटीआई के माध्यम से न्यूज़खबर36 ने इसकी जानकारी इकट्ठा कर उस जालसाजी से पर्दा उठाना शुरू किया और आर टी आई 2005 के तहत जब जानकारी परियोजना से मांगी गई तो उनके द्वारा टालमटोल कर उसे तीसरे पक्ष से संबंधित बताया गया।

जब प्रथम अपील से कुछ हाथ न लगने के बाद द्वितीय अपील किया गया तब जाकर अधूरी जानकारी मिली आर टी आई 2005 के तहत नियुक्ति के समय विभाग को दिए गए समस्त दस्तावेज की जानकारी चाही गई थी जिसमें विभाग से आठवीं,दसवीं,12वीं की अंकसूची दी गई,जबकि पांचवी की अंकसूची प्रदान नहीं की गई। जिससे यह साबित होता है कि जान बूझकर अंकसूची में अध्यापन शाला को विलोपित करने हेतु किया गया फर्जीवाड़ा का पता तब चला जब पुरगांव में आर टी आई के तहत दस्तावेजों को खांगाला गया। जो कि दो भाई बहन होने के कारण माता और पिता का नाम एक ही होने के कारण फायदा उठाते हुए अपने नाम को बदलकर फर्जी तरीके से लिखकर नौकरी करती आ रही है क्योंकि जन्म तारीख 26/06/1980 शब्दों में लिखा था जिससे पूरी तरह से बदल नहीं पाई यह जन्म तारीख उसके भाई सुरेंद्र कुमार का है।

क्योंकि आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी से उनका जन्म दस्तावेज में पूरी तरह से प्रधान पाठक व विकासखंड शिक्षा अधिकारी बिलाईगढ़ के द्वारा प्रमा प्रमाणित है।

देखने वाली बात यह होगी कि विभाग के द्वारा इस पर क्या कार्रवाई हो पाती है जबकि इनकी नियुक्ति पत्र में स्पष्ट उल्लेखित है की= अभिलेखो एवं आवेदन पत्रों में संलग्न दस्तावेजों में त्रुटि पाए जाने पर या कार्य संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर बिना कारण बताएं पद से पृथक कर दिया जाएगा









Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.