Type Here to Get Search Results !

शंकराचार्य जी महाराज का आगमन आज

गोटेंगाव पूज्यपाद द्विपीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज के शिष्य नरसिंहपुर के गौरव द्वारकाशारदापीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री सदानंद सरस्वती जी महाराज अपना प्रथम चातुर्मास देवनगरी द्वारका में संपन्न कर झोतेश्वर पधार रहे है। भगवदश्रीमदाद्य शंकराचार्य द्वारा स्थापित चार आम्नाय पीठों में एक प्रमुख पीठ जो चारों पीठों में श्रेष्ठ जिसे निर्णायक पीठ की मान्यता प्राप्त है के 79वे शंकराचार्य के रूप में प्रतिष्ठित हुए द्वारकाशारदापीठ की परंपरा में ये नियम है की जो भी इस पीठ पर विजमान होंगे वे अपना प्रथम चातुर्मास पीठ में ही संपन्न करेंगे जिस प्रकार भगवत्पाद श्रीमदाद्य शंकराचार्य भगवान शिवावतार कहलाते है उसी तरह मठाम्नाय महानुशासन नमक ग्रंथ का वचन है मेरे द्वारा स्थापित चार पीठों में जो शंकराचार्य के रूप में प्रतिष्ठित होंगे वे मेरे स्वरूप कहलाएंगे, इसका सीधा सा अर्थ है की वे शिवावतार होंगे । नरसिंहपुर जिले  का यह गौरव है की ब्रह्मलीन शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज ने जो भगवत्पाद श्रीमदाद्य शंकराचार्य के बाद दो पीठों पर विराजमान हुए उन्होंने अपनी तपस्थली नरसिहपुर को चुना और नरसिंहपुर में जन्मे स्वामी सदानंद   सरस्वती जी को द्वारका का शंकराचार्य बनाया नरसिंहपुर के इतिहास में यह घटना स्वर्ण अक्षर से अंकित होगी की नरसिंहपुर जिले के नारायण स्वरूप सन्यासी  शंकराचार्य पीठ पर विराजमान हुए ।  

प्रथम चातुर्मास में पुरुषोत्तम माह यह भी विलक्षण संयोग बना की प्रथम चातुर्मास में पुरुषोत्तम माह हुआ इससे आपको भगवान द्वारकाधीश की नगरी द्वारका में रहकर निरंतर तीन माह तक पूजन,पाठ, यज्ञ,हवन,अनुष्ठान पुरासचरण करने का अवसर उत्पन्न हुआ । 

गुरुस्थान में आगमन 

90 दिन के अनुष्ठान आदि को पूर्ण कर शक्ति संचय कर पूज्य शंकराचार्य जी सबसे पहले गुरु स्थान परमहंसी आश्रम पधार रहे है वे वहां पहुंच कर अपनी साधना  को अपने गुरु चरणों में समर्पित करेंगे । पूज्य शंकराचार्य जी महाराज सोमनाथ जबलपुर एक्सप्रेस से दोपहर 12:00 बजे श्रीधाम स्टेशन पहुंचेंगे जहां पर शंकराचार्य शिष्य मंडल द्वारा शंकराचार्य जी की भव्य अगवानी की जाएगी उक्त कार्यक्रम में धर्म प्रेमी जनता से सम्मिलित होकर दर्शन कर धर्म लाभ लेने की अपील की गई है। 


 गोटेंगाव से मनीष मिश्रा

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.