Type Here to Get Search Results !

सावन रथ यात्रा के प्रारंभ होते ही क्षेत्र में खुडखुडिया जुवा का खेल शुरू

नामदेव साहू छत्तीसगढ़ संपादक 

सावन झूला रथ का कार्यक्रम इन दिनों महासमुंद बसना सरायपाली भंवरपुर क्षेत्र में जोरों से चल रहा है जहाँ आम लोगो के मनोरंजन के लिये पकवान मिष्ठान के अलावा झूला, खेल तमाशा का आयोजन भी रहता है जिसका क्षेत्र के लोग मनोरंजन के तहत लुत्फ उठाते हैं वही कुछ ऐसे भी खेल वाले इन रथ यात्रा में आते हैं जो इस ग्रामीण क्षेत्र के भोले भाले ग्रामीणों को लूटते है जिसका नाम है खुडखुडिया जिसमे डब्बे से नम्बरिंग गोटी निकाला जाता है, वही एक खेल होता स्टायगर खेल जिसमे नम्बरिंग रहता है और नम्बर के आधार पर लोगो से पैसा दाव पर लगाया जाता है,इस गेम में विशेष बात यह रहती है कि इस प्रकार के जुवा खेलाने वाले अपने पास एजेंट जिन्हें पब्लिक के सामने हजारों रखते हैं जो इनके ही लोग रहते हैं, हजारों रुपये जीता देते हैं जिसके

लालच में भोले भाले ग्रामीण आ जाते है और अपनी मेहनत की कमाई को इन फाड जुवा खिलाने वालो के पास लुटा देते हैं जो खेल रात दो बजे तक चलता है। और ग्रामीणों से हजारों हजारों रुपये जुवा के नाम पर लूट लिया जाता है। बताया जाता हैं कि इस जुवा के ऐसे ऐसे सौकीन है कि उड़ीसा और झारखंड से भी खुडखुडिया खेलने आते हैं जिन्हें जुवा खिलाने वाले फोन कर बुलाते हैं। यह भी बताया जाता है कि इन जुवा खिलाने वालो के द्वारा बकायदा कुछ स्थानीय लोगों को अपने साथ रखा जाता है जो विषम परिस्थिति में इनका साथ देते हैं तथा पुलिस प्रशासन की कड़ी निगरानी रहने पर किसी ऐसे घर की व्यवस्था करते हैं जहाँ रात दो से तीन बजे तक यह खेल चलता है और ऐसे लोग अगल बगल से बकायदा पहरेदारी करते हैं। 

वही कुछ ऐसे नागरिक भी है जो समाचार के माध्यम से पुलिस प्रशासन तक सुचना पहुंचते हैं ताकि जुवा खेलाने वालो पर प्रतिबंध लगा कर क्षेत्र के उन ग्रामीणों को ऐसे बुरी लत से बचाया जाए।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.