Type Here to Get Search Results !

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसल बीमा कराने अंतिम तिथि निर्धारित,,,खरीफ फसलों के लिए 16 अगस्त व रबी फसलों के लिए 31 दिसम्बर तक करें आवेदन…

बलरामपुर= प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिए जारी दिशा निर्देशों के आधार पर वर्ष 2024-25 तथा 2025-26 के खरीफ एवं रबी मौसम के फसलों के लिए जिले के समस्त विकासखण्डो में पुर्नगठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना लागू की गई है। उद्यानिकी फसलों में खरीफ मौसम के लिए उद्यानिकी फसल- टमाटर, बैंगन, अमरूद, केला, मिर्च एवं अदरक फसल को अधिसूचित किया गया है।

इस योजना में ऋणी कृषक (भू-धारक एवं बटाईदार) तथा अऋणी कृषक (भू-धारक एवं बटाईदार) लाभ ले सकते हैं। कृषकों को बीमा कराने हेतु फसलों के अनुसार निर्धारित ऋण मान का 5 प्रतिशत प्रीमियम कृषक अंश राशि के रूप में जमा करना होगा। रबी मौसम के दौरान किसी भी प्रकार के अधिक वर्षा, ओलावृष्टि, अधिक तापमान, सूखा, बीमारी अनुकूल मौसम की नौबत आती है तो फसल बीमा के अनुसार किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। बीमा आवेदन की अंतिम तिथि खरीफ मौसम के लिए 16 अगस्त तथा रबी मौसम के लिए 31 दिसम्बर 2023 निर्धारित की गई है। उद्यान विभाग के अधिकारी पतराम सिंह ने बताया कि निर्धारित समय-सीमा में उद्यानिकी फसलों का बीमा ऑनलाइन माध्यम से किसान करवा सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि टमाटर फसल की बीमा राशि 01 लाख 20 हजार रुपये है जिसमें किसान के द्वारा देय प्रीमियम राशि 06 हजार होगी। उसी प्रकार बैंगन की बीमा राशि 77 हजार रूपये एवं किसान द्वारा देय प्रीमियम राशि 03 हजार 850, अमरूद के लिए बीमा राशि 45 हजार एवं कृषक प्रीमियम देय राशि 02 हजार 250, पपीता के लिए बीमा राशि 01 लाख 25 हजार एवं कृषक प्रीमियम देय राशि 06 हजार 250, केला के लिए बीमा राशि 01 लाख 65 हजार कृषक प्रीमियम देय राशि 08 हजार 250, तथा मिर्च एवं अदरक की बीमा राशि क्रमशः 1.50-1.50 लाख रुपये तथा कृषक प्रीमियम देय राशि क्रमशः 7500-7500 रुपये है। फसलों का बीमा कराने हेतु कृषक लोक सेवा केन्द्रों तथा एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ऑफ इंडिया के अधिकृत प्रतिनिधियों से बीमा करवा सकते हैं 

कलेक्टर ने बीमा रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना :-  कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों ने आज संयुक्त जिला कार्यालय परिसर से बीमा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री फसल बीमा अंतर्गत यह रथ गांव-गांव जाकर किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी देगा। इसके साथ ही वर्ष 2023-24 में विभिन्न फसलों के बीमा के लिए किसानों को प्रोत्साहित करेगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

(Google Ads) Hollywood Movies