Type Here to Get Search Results !

CG= मृणाल विदानी के फिंगरप्रिंट ब्रश को मिला कापीराइट अधिकार,भारत सरकार ने दी मंजूरी

जयपुर स्थित विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत महासमुंद की मृणाल विदानी

राजस्थान जयपुर स्थित विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी (वीआईटी) में अध्ययनरत महासमुंद की मृणाल विदानी द्वारा निर्मित फिंगरप्रिंट ब्रश को भारत सरकार की ओर से कॉपीराइट का अधिकार मिल गया है। इस ब्रश को मृणाल ने महासमुंद के गांव खट्टी के पेड़ों में से एकत्र कोसे के रेसे से तैयार किया है। भारत सरकार के आधिकारिक वेबसाइट और कॉलेज प्रबंधन ने मृणाल को ईमेल के जरिए इसकी जानकारी दी। मृणाल को उनकी इस उपलब्धि पर विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी जयपुर के डीन, समस्त प्रोफेसरों, कॉलेज स्टाफ के अलावा सांसद महासमुंद चुन्नीलाल साहू, विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर, नपाध्यक्ष राशि त्रिभुवन महिलांग ने बधाई दी है। मृणाल विदानी मीडियाकर्मी उत्तरा विदानी की बेटी हैं।

उन्होंने वेडनर स्कूल से बायोलाजी में बारहवीं पास कर फॉरेंसिक साइंस की पढ़ाई जयपुर स्थित विवेकानंद यूनवर्सिटी से शुरू की है। अभी वह पांचवें सेमेस्टर की पढ़ाई कर रही है। मृणाल को विवेकानंद यूनिवर्सिटी में फॉरेंसिक साइंस विषय की एचओडी प्रोफेसर उमैमा अहमद, प्रोफेसर गुंजित सिंघल और प्रोफेसर पूजा रावत भरपूर साथ मिला। मृणाल के इस ब्रश को बनाने के लिए खट्टी स्कूल के शिक्षक भागवत जगत का भी सहयोग मिला। उन्होंने अपने स्कूल के बच्चों से कोसा लेकर मृणाल को भेजा। मृणाल ने उस कोसे को तीन दिनों तक पानी में डुबाकर रखा। अपने हाथों से उसमें से रेशा निकाल धागे का रूप दिया। कॉलेज के गार्डन से पतली और खूबसूरत लकड़ियां लेकर हाथों से ही कोसे के बारीक रेशेवाले ब्रश का निर्माण कर लिया। इसके बाद प्रोफेसरों के सहयोग से भारत सरकार को भेजा और दो महीने बाद भारत सरकार ने बुधवार को इसकी कॉपी राइट मृणाल को दे दी। कॉपीराइट एक कानूनी कांसेप्ट बता दें कि कॉपीराइट संबंधी आधिकारिक वेबसाइट में कॉपीराइट की अवधि क्रिएटर के जीवन तक और मरने के 60 साल बाद तक होती है। इसे पहली बार जारी होने के कैलेंडर साल से माना जाता है। कॉपीराइट मालिक के तौर पर, उसके पास उस काम को इस्तेमाल करने का खास अधिकार होता है। ज्यादातर मामलों में, किसी दूसरे व्यक्ति को इस काम का इस्तेमाल करने की मंजूरी देने का अधिकार सिर्फ कॉपीराइट के मालिक का होता है। कॉपीराइट एक कानूनी कांसेप्ट होता है।



ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Newskhabar36.in हिंदी ताजा खबर,लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Newskhabar36.in हिंदी विज्ञापन ऐड हेतु संपर्क करें।
MO=7440874197 Newskhabar36.in

Newskhabar36.in web print news
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.