Type Here to Get Search Results !

बेराजगारी भत्ता से संवरेगा हजारों युवाओं का भविष्य, अब आराम से खरीद सकेंगे कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी के लिए बुक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा शुरू की गई बेरोजगारी भत्ता योजना कई युवाओं के लिए रामबाण साबित हो रही है. इस योजना के तहत मिली राशि से युवा अब अपनी जरूरतें और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी सहित अन्य खर्चे उठा पा रहे हैं.


रायपुर: रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा शुरू की गई बेरोजगारी भत्ता योजना एक सुखद सहारा बनी है. प्रदेश के ऐसे युवा जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने की वजह से उन्हें प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी सहित अन्य खर्चे उठाने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है, इस योजना के तहत मिली राशि से वे अपनी जरूरतें पूरी कर पा रहे हैं. यह योजना अनेक युवाओं के भविष्य को एक नया आयाम देने में सहायक बन गई है. मनेंद्रगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत चैनपुर में रहने वाली मीनू चौरसिया भी एक बेरोजगार युवा है जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही हैं.

उन्होंने बताया कि उनके पिताजी होटल व्यवसाय में काम करते हैं और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. पहले उन्हें पुस्तक, स्टेशनरी और परीक्षा में शामिल होने के लिए आवश्यक जरूरतों के लिए पैसों की बहुत दिक्कत होती थी, लेकिन बेरोजगारी भत्ता मिलने से उन्हें पुस्तक, कॉपी, पेन, प्रतियोगी पुस्तकें व परीक्षा फॉर्म भरने में काफी मदद मिल रही है. उन्होंने यूट्यूब में पढ़ाई करने के लिये नेट रिचार्ज भी कराया है. मीनू ने बताया कि उन्हें अब आर्थिक रूप से परिजनों पर आश्रित नहीं रहना पड़ रहा है. उन्होंने अभी श्रम विभाग में नियुक्ति के लिए आवेदन किया है. योजनांतर्गत सहायता राशि प्रदान करने के लिये उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है.

आर्थिक स्थिति इरादों के बीच बनी रुकावट

इसी तरह कोरबा शहरी क्षेत्र स्थित काशीनगर की रहने वाली राजलक्ष्मी राठौर ने बताया कि वह एमएससी बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद शासकीय नौकरी प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है. अभी वह यूजीसी नेट, शिक्षक भर्ती परीक्षा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है. उनकी इच्छा है कि एक अच्छी नौकरी हासिल कर परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में अपने पिता का सहयोग करें और अपने माता-पिता का नाम रोशन करें,


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें NEWKHABAR36.in हिंदी ताजा खबर,लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट NEWKHABAR36.in हिंदी विज्ञापन ऐड हेतु संपर्क करें

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.