Type Here to Get Search Results !

भूपेश सरकार की वो योजनाएं जिन्होंने बदल दी छत्तीसगढ़ की दशा और दिशा

नामदेव साहू छत्तीसगढ़ संपादक 

रायपुर: छत्तीसगढ़ की कमान संभाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बीते चार सालों में राज्य के विकास के लिए विशेष पहल की है। चाहे बात ग्रामीण इलाकों की हो, बस्तर के आदिवासियों की हो या फिर शहरों में रहने वाले लोगों की हो। हर वर्ग के विकास के लिए भूपेश सरकार ने योजनाएं बनाई है। इन योजनाओं से प्रदेश की जनता को सारी सुख सुविधाएं मिली हैं। आज भूपेश सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक नागरिकों की समस्याओं का निवारण किया है। खान-पान, बिजली बिल, पानी की समस्या, शिक्षा, बेरोजगारी, खेत-खलिहान, किसानों के किस्त आदि से लेकर ग्रामीणों की वो हर परेशानियों को दूर किया है, जिसके लिए यहां की जनता कभी सपना देखा करती थी। आज भूपेश सरकार ने अपनी विभिन्न योजनाओं से छत्तीसगढ़वासियों को राहत दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल से प्रदेश में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहे हैं। हम आपको प्रदेश की खास योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिससे आज छत्तीसगढ़ को नई पहचान मिली है।

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क यानी रीपा योजना

महात्मा गांधी ग्रामीण रूरल इंडस्ट्रियल पार्क महिला समूह को ग्रामीण अर्थव्यवस्था से जोडऩे और आजीविका संवर्द्धन से जोड़ने के लिए निर्माण कार्य कराया जा रहा हैं। राज्य सरकार ने महात्मा गांधी के गांव को आत्मनिर्भर बनाने का सपना पूरा करने के लिए इस योजना की शुरुआत की। इसके तहत गांव के परंपरागत व्यवसायियों को एक सुअवसर मिला है, जिससे वे अपने परंपरागत व्यवसाय के जरिए स्वयं के साथ-साथ गांव को भी आत्मनिर्भर बना सकें। इस योजना के तहत रायपुर जिले के लगभग चार ब्लॉक में कुल 10 रीपा पार्क तैयार किए गए हैं। रीपा पार्क को सर्व सुविधायुक्त बनाया गया है। इनमें अलग-अलग परंपरागत व्यवसायियों के उत्पादन के लिए अलग-अलग हॉल का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा बिजली, पानी, शौचालय की व्यवस्था भी गई है।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें NEWKHABAR36.in हिंदी ताजा खबर,लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट NEWKHABAR36.in हिंदी विज्ञापन ऐड हेतु संपर्क करें

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.