Type Here to Get Search Results !

पेट्रोल भरवाते समय क्या आपके साथ भी हो रहा धोखा, इन 5 कॉमन तरीकों से ठग लेते हैं पेट्रोल पंप वाले…....

कहीं आपके साथ भी तो हर दिन एक बड़ा धोखा नहीं हो रहा है, जिससे आप अनजान हों. कार या बाइक में पेट्रोल डलवाने के नाम पर होने वाले इस धोखे से कहीं आप भी तो बेखबर नहीं हैं. इन दिनों कई तरीकों से ये धोखा किया जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है. साथ ही कई बार आपकी गाड़ी पर भी इसका बड़ा खराब असर होता है. यही नहीं ये आपको कई बार रास्ते में खड़ा भी कर सकता है.

मीटर पर रखें पैनी नजर

काफी लोग पेट्रोल या डीजल डलवाते समय अपने मोबाइल में बिजी होते हैं और मीटर पर ध्यान देना भूल जाते हैं. पेट्रोल पंप कर्मचारी इसी बात का फायदा उठा लेते हैं और पहले से मौजूद रीडिंग के आगे से ही आपके वाहन में पेट्रोल डालना स्टार्ट कर देते हैं. यानि आपसे पहले अगर किसी ने 100 रुपये की पेट्रोल डलवायी और आपने 500 या 1000 की, तो आपको पेट्रोल पंप पर सीधे सीधे 100 रुपये का चूना लग सकता है इसलिए जब भी अपनी कार बाइक में तेल डलवाने जाएं, मोबाइल का यूज करने से बचें. ताकि आपको चूना न लगे.

चालू और बंद ट्रिक

ये सबसे ज्यादा अपनाई जाने वाली ट्रिक है. इस ट्रिक में फ्यूल अटेंडेंट आपके कार के फ्यूल फिलर नैक में नोजल को लॉक नहीं करता, बल्कि फ्यूल भरते वक्त वो फ्यूल डिस्पेंसर को चालू और बंद करके बार बार फ्यूल फ्लो को डिस्टर्ब करता रहता है. जब ऐसा हो रहा होता है, एयर लॉक के चलते थोड़ा सा फ्यूल मशीन में बचा रह जाता है. इस प्रक्रिया में आप हर 10 लीटर के लिए लगभग 200 मिलीलीटर फ्यूल खो सकते हैं. इससे बचने का एक तरीका है आप ये सुनिश्चित करें की अटेंडेंट फ्यूल फिलर नैक में नोजल को लॉक करे और जब तक ऑटो कट-ऑफ न हो, वो उसे हाथ न लगाये.

मिलावट

मिलावट ऐसी चीज है जो इंडिया के काफी सारे फ्यूल स्टेशन में फैल चुका है. कोई अचूक तरीका नहीं है जिससे आप मिलावट को आसानी से पकड़ लें, क्यूंकि मिलावट में काफी जटिल रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है ऐसे पेट्रोल पंप पर ना जाना. जानेमाने और विश्वशनीय पेट्रोल पम्प पर जाने की कोशिश किया करें और तो और कम्पनी के अपने और उनके द्वारा चलाये जाने वाले पेट्रोल पंप पर जाने कोशिश करें.

आधी टंकी होने पर डलवा लें पेट्रोल

हम अपने दिनभर के कामों में इतने व्यसत होते हैं कि जब तक पेट्रोल की सुई गिर ना जाए हम पेट्रोल नहीं भरवाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से आपको काफी नुकसान होता है. खाली टैंक होने पर उसमें हवा भर जाती है. जिस कारण पेट्रोल की मात्रा भी कम हो जाती है.

लम्बा फ्यूल डिस्पेंसर

साधारण से ज्यादा बड़े फ्यूल डिस्पेंसर काफी फ्यूल अपने अन्दर ही रख लेते हैं जिससे सारा फ्यूल आपके टैंक तक नहीं पहुंचता. अच्छी-खासी मात्रा में फ्यूल हमेशा पाइप में बचा रह जाता है, और जब पाइप रोल किया जाता है, तो वो वापस अन्दर चला जाता है.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें NEWKHABAR36 हिंदी ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट NEWKHABAR36 हिंदी |

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.