Type Here to Get Search Results !

धाकड़ समाज ने निकाली रामनवमी में 2000 कलश की यात्रा

हरि सिंह ठाकुर जिला ब्यूरो बस्तर 

रामनवमी के पवित्र पावन पर्व पर गुरुवार को सम्पूर्ण ब्लॉक लोहण्डीगुड़ा चित्रकोट राम मय हो गया। हजारों की संख्या में महिलायें कलश लेकर शोभायात्रा में शामिल हुए एवं युवाओं ने राम की शोभायात्रा से पहले बाइक पर जुलूस निकालकर अपने आप को प्रभु की सेना का स्वरूप प्रदान किया। इस जुलूस में इस दौरान भारत माता की जय व जय श्री राम से पूरा परिवेश गुंजायमान हो उठा। वाहनों पर भगवा ध्वज तथा स्वयं सेवकों के माथे इसी रंग के बंधे पगड़ी से पुरा इलाका भगवा मय हो गया था। डीजे व बाजे की धून राम जी की सेना चली, एक तरफ लक्ष्मण , एक तरफ सीता बीच में जगत के पालन हारी। बजता हुआ भव्य यात्रा निकली।

 त्रिवेणी संगम चोंडी से निकली भव्य कलश यात्रा

लोहण्डीगुड़ा चोंडी से कलश यात्रा प्रारम्भ किया गया प्रत्येक महिलायें कलश को रंगो से सजाकर आम पत्र के साथ लेकर आये थे चोंडी खाट में पुजारी एवं पंडित के द्वारा पूजन कर कलशों में हल्दी चाँवल एवं जल डाला गया त्तपश्चात रैली चित्रकोट शिवमंदिर के लिए निकल पड़ी,महिलाओं ने लगभग 2000 कलश की व्यवस्था स्वयं से की थी जो की समाज में एक एकता का परिचय दिया।कलश यात्रियों के लिए पेयजल की व्यवस्था जगह जगह पर की गई थी सड़कों पर यात्रियों के प्रशाद खीर की व्यवस्था भी जगह जगह की गई थी DJ की धुन में नाचते गाते युवाओं का जोश भी देखते बन रहा था उपवास रहकर कड़ी धुप में 8 किलोमीटर चित्रकोट शिवमंदिर चलकर पहुंचना एक चुनौती था परन्तु यह धाकड़ समाज के महिलाओं ने कर दिखाया।

हरि सिंह ठाकुर जिला ब्यूरो बस्तर 

 धाकड़ समाज के महिलाएं बधाई के पात्र है - सरपंच बुटकीबाई 

ग्राम सरपंच बुटकी बाई ने कहा की धाकड़ समाज का पहली बार ऐसा आयोजन मैंने कभी नही देखा था इन्होंने आज एकता का परिचय दिया है समाज के सभी सदस्य बधाई के पात्र है।

 रूद्र का किया अभिषेक

सभी कलश यात्री मंदिर प्रांगण जैसे ही पहुँचे मंदिर समिति के सदस्यों ने पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया एक एक करके सभी ने रूद्र का जल से अभिषेक किया लगातार दो घंटो तक रूद्र का अभिषेक हुआ मंदिर समिति ने प्रसाद व्यवस्था भी की थी।उसके पश्चात सभी समाज सदस्य मंच निर्माणाधीन राम मंदिर पहुँच खिचड़ी प्रसाद ग्रहण किया

धाकड़ समाज के जिलाध्यक्ष एवं पदाधिकारियों ने सभी क्षेत्र के अध्यक्ष सचिव सक्रिय कार्यकर्त्ता का स्वागत किया और आगामी वर्ष भी ऐसे भव्य रामनवमी कार्यक्रम करने की बात कही।

पुलिस प्रशासन भी विधि व्यवस्था बनाये रखने में मशगूल रही। लोहण्डीगुड़ा एवं चित्रकोट पुलिस सुरक्षा का पुक्ता इंतजाम रहा

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.