Type Here to Get Search Results !

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर,DA बढ़ाने पर केंद्र सरकार ले सकती है फैसला

अपने डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. केंद्र सरकार जल्द ही इन कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है. सरकार ने आखिरी बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी मार्च 2022 में की थी. तब कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा हुआ था. इससे डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. फिलहाल 34 फीसदी की दर से ही केंद्रीय कर्मचारियों को डीए का भुगतान किया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार सितंबर महीने के आखिरी सप्ताह में कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी को लेकर फैसला ले सकती है. बताया जा रहा है कि इस बार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है और सरकार कर्मचारियों को ये तोहफा दशहरे से पहले दे सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को एक अक्टूबर से बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन मिलने की उम्मीद है. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. इस फैसले पर मुहर लगने पर 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ 65 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.

केंद्रीय कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से अभी इस पर किसी भी तरह का अपडेट नहीं आया है. हालांकि, सरकार ने ये जरूर साफ कर दिया है कि फिलहाल आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा. जिस AICPI के आंकड़े के आधार पर डीए तय किया जाता है, उसके भी आंकड़े आ गए हैं. जुलाई में AICPI 129.2 अंक रहा है. इस वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है.

अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा. कैलकुलेशन के अनुसार, अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है. वहीं 38 फीसदी के हिसाब से यह बढ़कर 6,840 रुपये हो जाएगा. 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.