Type Here to Get Search Results !

'Forsage' की क्रिप्टो पिरामिड स्कीम में 30 करोड़ डॉलर के फ्रॉड का खुलासा

 क्रिप्टो सेगमेंट में फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका में 11 लोगों के खिलाफ क्रिप्टो पिरामिड स्कीम के जरिए बड़ी संख्या में लोगों के साथ 30 करोड़ डॉलर से अधिक का फ्रॉड करने का आरोप लगाया गया है। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने बताया कि इन लोगों ने पिरामिड स्कीम में मेंबर्स की संख्या को बढ़ाने के लिए उन्हें अधिक मेंबर्स को जोड़ने पर रिवॉर्ड देने का वादा किया था।

इन लोगों ने 'Forsage' कहा जाने वाला एक प्लेटफॉर्म बनाया था और नए इनवेस्टर्स को एक क्रिप्टो वॉलेट सेट-अप करने और फर्म के स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स से स्लॉट्स खरीदने को कहा गया था। इन स्लॉट्स से इनवेस्टर्स को उन लोगों से कमीशन मिलती थी जिन्हें वे स्कीम में शामिल करते थे।

.                                
 SEC की क्रिप्टो और सायबर यूनिट की प्रभारी Carolyn Welshhans ने एक स्टेटमेंट में बताया, "यह एक जाली पिरामिड स्कीम थी जिसे बड़े स्तर पर चलाया गया था और इसकी आक्रामक तरीके से मार्केटिंग की गई थी। जालसाझ स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और ब्लॉकचेन्स की आड़ में ऐसी स्कीमों के साथ सिक्योरिटीज कानूनों को धोखा नहीं दे सकते।"

अमेरिका में क्रिप्टो से जुड़े स्कैम के मामले बढ़ने के कारण अथॉरिटीज ने इस सेगमेंट की स्क्रूटनी कड़ी कर दी है। पिछले महीने हॉलीवुड के प्रोड्यूसर Ryan Felton के क्रिप्टो स्कैम करने का मामला सामना आया था। उन्होंने बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए क्रिप्टो इनवेस्टर्स के साथ धोखाधड़ी की थी। कुछ बड़े फिल्म प्रोजेक्ट्स में शामिल रहे Felton ने स्कैम से लगभग 25 लाख डॉलर हासिल करने की जानकारी दी है। यह स्कैम दो इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ICO) के जरिए किया गया था। इनमें से एक 'FLiK' कहे जाने वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और दूसरा क्रिप्टो एक्सचेंज CoinSpark के लिए था।


स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म FLiK के प्रचार में दावा किया गया था कि यह नेटफ्लिक्स को पीछे छोड़ देगा। CoinSpark के ICO में इनवेस्टर्स को बताया गया था एक्सचेंज के मुनाफे में से 25 प्रतिशत डिविडेंड के तौर पर दिया जाएगा। इन दोनों ICO में इनवेस्टर्स ने दिलचस्पी ली थी लेकिन इनसे रिटर्न केवल Felton को मिला था। Felton पर मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के आरोप लगे थे। डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (DoJ) ने बताया था, "इनवेस्टर्स की रकम का इस्तेमाल महंगे अपार्टमेंट और कार को खरीदने के लिए किया गया था।" इस मामले से क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़े रिस्क का संकेत मिल रहा है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.