Type Here to Get Search Results !

फ्लिपकार्ट कंपनी का अधिकारी बनकर, ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार = बस्तर पुलिस की कार्यवाही

 जिला-बस्तर जगदलपुर= फ्लिपकार्ट में भर्ती हेतु पाॅम्पलेट को अलग-अलग शहरों में आम जगह पर चिपका कर पाॅम्पलेट का करता था प्रचार, फ्लिपक में मैनेजर डिलीवरी ब्याॅय, सुपर वाईजर, आपरेटर, रिसेप्सनिस्ट आदि पदो पर भर्ती होने का देता था झांसा,पाॅम्पलेट में संपर्क हेतु देता था अपना मोबाईल नंबर-9329106187 एवं 9792783189 ,कंपनी में जाॅब कार्ड, आई0कार्ड0, रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर लेता था राशि,युवक/युवततियों से फोन-पे, पेटीएम आदि एप से जमा करवाता था राशि ,आरोपी के खाते में ठगी के जमा राशि 2,97,700/-रूपये होल्ड जप्त संपत्ति- 2100 प्रति विज्ञापन का पाॅम्पलेट, 20,000/-रूपये नगद, 03 नग मोबाईल,ठगी के पीड़ित जगदलपुर, कोण्डागांव, रायपुर, दुर्ग,बालोद के निवासी

 

हरि सिंह ठाकुर जिला ब्यूरो बस्तर

      उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है, इसी तारतम्य में जगदलपुर सहित राज्य के अलग-अलग शहरों में फ्लिपकार्ट नामक आनलाईन कंपनी में अलग-अलग पदों में नौकरी दिलाने का पाॅम्पलेट के माध्यम से प्रचार प्रसार कर, ठगी करने वाले अंर्तराज्यीय ठग पर कार्यवाही करने मे बस्तर पुलिस को सफलता मिली है। ज्ञात हो कि रोमियो सुना नामक युवक के द्वारा थाना सिटी कोतवाली जगदलपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया गया था कि अगस्त 2022 में शहर के बस स्टैण्ड कोर्ट तिराहा संजय बाजार एवं अन्य जगहों पर फ्लिपकार्ट कंपनी में अलग-अलग पदो पर योग्यता के अनुसार वेतन और भर्ती का पाॅम्पलेट लगा था जिस पर संपर्क मोबाईल नंबर-9329106187 लिखा था। उक्त पाॅम्पलेट में उल्लेखित मोबाईल नंबर से संपर्क कर, उक्त मोबाईल धारक के द्वारा प्रार्थी को फ्लिपकार्ट कंपनी में नियुक्ति, आई0डी0 कार्ड, जाॅब कार्ड और अन्य प्रक्रियाओं के नाम पर कुल 3900/-रूपये आनलाईन लेकर नौकरी नहीं दिलाया और ठगी किया गया है। उक्त रिपोर्ट पर संबंधित मोबाईल धारक-9329106187 के विरुद्ध थाना सिटी कोतवाली जगदलपुर में ठगी (धारा 419,420 भादवि0) का अपराध पंजीबद्ध कर, अनुसंधान में लिया गया था। 

विवेचना:- प्रकरण में उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पाॅल के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, उप पुलिस अधीक्षक श्रीमती गितिका साहू के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कोतवाली एमन साहू के नेतृत्व में टीम गठित कर,आरोपी की पता तलाश की जा रही थी। दौरान अनुसंधान के तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर मामले के संदेही की उपस्थिति की जानकारी जिला बेमेतरा में होने पर एक टीम जिला बेमेतरा रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा बेमेतरा पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर, एक संदिग्ध की पहचान कर, घेराबंदी कर पकड़ा गया है। उक्त संदेही से पुछताछ करने पर उसने अपना नाम विप्लव पाण्डेय निवासी अंबेडकर नगर उत्तरप्रदेश का होना बताया एवं जगदलपुर, कोण्डागांव एवं छत्तीसगढ़ के अलग-अलग क्षेत्रो में फ्लिपकार्ट में नौकरी दिलाने का झांसा देकर आॅनलाईन तरीके से रूपये पैसे लेकर ठगी करना स्वीकार किया गया है। जिसे जगदलपुर लाया गया है।

तरीका-ए-वारदातः- संदेही विप्लव पाण्डेय से पुछताछ पर उसने बताया कि वह मुलतः उत्तरप्रदेश का निवासी है एवं पिछले एक साल से अधिक समय से छत्तीसगढ़ आना-जाना कर रहा है, एवं इस दौरान दिसंबर 2021 एवं जनवरी 2022 में जांजगीर, गरियाबंद क्षेत्र में, तत्पश्चात मई 2022 में कोरबा, जांजगीर एवं बिलासपुर शहर में, जुन 2022 में राजनांदगांव तथा जुलाई 2022 में धमतरी, कांकेर, कोण्डागांव, बस्तर एवं दंतेवाड़ा में तथा अगस्त 2022 में धमतरी,रायपुर, मुंगेली एवं कवर्धा में जाकर फ्लिपकार्ट कंपनी का पाॅम्पलेट जिसमें अलग-अलग पदों पर योग्यता के अनुसार भर्ती एवं सैलरी का लुभावना आफर जिसमें 100 प्रतिशत जाॅब की गारंटी एवं काॅल एवं संपर्क करने हेतु मोबाईल नंबर-9329106187 एवं 9792783189 का लेख है। उक्त पाॅम्पलेट को संदेही के द्वारा अलग-अलग शहरों में जाकर बस स्टैण्ड एवं आम जगह पर चस्पा किया गया था। 

उक्त पाॅम्पलेट के लुभावने आफर को देखकर, जगदलपुर एवं अलग-अलग शहरों के युवक/युवतियों के द्वारा पाॅम्पलेट में लिखित नंबर पर संपर्क किया जाता था जिस दौरान आरोपी विप्लव पाण्डेय के द्वारा संपर्क करने वाले युवक/युवतियों को लोक लुभावनी बातें कहकर स्वंय को फ्लिपकार्ट कंपनी का अधिकारी होना बताकर और उन्हे भर्ती कराने का झांसा देकर जाॅब कार्ड हेतु 1650/-रूपये, आई0डी0 कार्ड 1250/-रूपये, गेटपास हेतु 1000/-रूपये और अन्य फीस के नाम पर लोगो से रूपये पैसे की मांग करता था और युवक/युवतियों से फोन-पे एवं पेटीएम के माध्यम से आनलाईन राशि अपने खाते में जमा करवाता था और युवक/युवतियों को फर्जी तरीके से जाॅब कार्ड बनाकर व्हाटसएप के माध्यम से भेजता था। पुछताछ पर आरोपी ने यह भी बताया कि उसके द्वारा जिला बस्तर सहित कोण्डागांव,दुर्ग,रायपुर के युवक/युवतियों को ठगी करना स्वीकार किया गया है। मामले में आरोपी विप्पलव पाण्डेय को जगदलपुर लाकर गिरफ्तार किया गया है, जिसे न्यायिक रिमांड पर न्यायालय रवाना किया जा रहा है।

जप्त संपत्तिः-  आरोपी के खाते में जमा 2,97,000/-रूपये ठगी की राशि होल्ड कराया गया है।

नगद राशि 20,000/-रूपये,मोबाईल 03 नग,पाॅम्पलेट, बैक एटीएम कार्ड, पेनकार्ड एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज। 

बस्तर पुलिस की अपील = नौकरी दिलाने के नाम पर लोक लुभावने आफर से सावधान रहें। नौकरी दिलाने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को रूपये पैसे ना दे केवायसी अपडेट करने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत जानकारी अथवा बैंक खाते की जानकारी ना दें लोन दिलाने,लाॅटरी लगने, कम दर पर सामान उपलब्ध होने, बिजली बिल भुगतान करने एवं अन्य लोक लुभावने आफर हेतु मैसेज जिसमें लिंक क्लिक करने के लिये बोला जाता है एैसे लिंक को क्लिक ना करें, मोटर सायकल या अन्य सामानों की फ्रेन्चाईजी अथवा एजेंसी दिलाने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को अपनी जानकारी साझा ना करे और ना ही उसे कोई रूपये भेजे।


महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:- निरीक्षक= एमन साहू,उपरिीक्षक= संजय वट्टी,रनेश सेठिया सहा.उपनिरी= लम्बोदर कश्यप प्र.आर= नकुल कश्यप, अजय साहू, आरक्षक= थनेन्द्र सिन्हा,उत्तम धु्रव, भीगु कश्यप, विनोद खेस एवं रामसिंग कश्यप।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.