Type Here to Get Search Results !

अपने क्षेत्र के किसानो के लिए चिंतित किसान नेता अशवन्त तुषार साहू ने कोडार बांध से मांगा पानी जल संसाधन विभाग के अनुभागिय अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

नामदेव साहू जिला ब्यूरो महासमुंद 

महासमुंद: अपने क्षेत्र के किसानों  के लिए चिंतित किसान नेता अशवन्त तुषार साहू ने  बताया कि पर्याप्त बारिश नहीं होने से अंचल में खेती-किसानी का कार्य प्रभावित हो रहा है। पूर्व में लगाए गए धान के पौधे पानी नहीं मिलने से सूखने लगे हैं। सूखती फसल को बचाने के लिए कोडर बांध से पानी छोड़ने की मांग किया किसान नेता अशवन्त तुषार साहू।  तुषार साहू का कहना है कि कोडर बांध से पानी नहीं छोड़ने की स्थिति में किसानों की फसल खेतों में ही सूख जाएगी। गर्मी इतनी है कि छोटे पौधे झुलसने लगे हैं। खेत में दरारें पड़ने लगी है। थोड़ा बहुत पानी गिरने से कुछ नहीं होता। फसल बचाने कोडार बांध से तुरंत पानी छोड़ा जाए। बेलटुकरी के किसानी कर रहे किसान रमेश पटेल ने कहा कि वे इन दिनों काफी परेशान हैं। खेतों में पानी नहीं होने से खेत में दरारे पड़ने लगी हैं। खेत में ज्यादा पानी की जरूरत है।

गड़सिवनी किसान  प्रमोद निषाद ने कहा  कि किसानी कार्य में तेजी तभी आएगी जब कोडार बांध से पानी मिलेगा। अभी तो बारिश ही नहीं हो रही है। किसान परेशान हैं कि पौधे न मर जाए। पानी की व्यवस्था कर आसपास तालाब, नदी, नहर नाला से मोटर के सहारे पानी खींचकर सिंचाई कर रहे हैं, ताकि पौधों को कुछ राहत मिले।

अछोली के किसान जगदीश सिंह ठाकुर ने कहा कि स्थिति भयावह है। पानी नहीं गिरने से खेतों की स्थिति खराब है। भोरिग  किसान तुकाराम बघेल ने कहा कि बांध से पानी छोड़ा जाए ताकि पौधों को सूखने से रोका जा सके। पौधे बिन पानी के मरने लगे हैं। गांव के सभी किसान पानी के नाम से परेशान हैं। पीढ़ी के किसान राजेंद्र ध्रुव के कहा किसानी कार्य बिन पानी के रूक गया है। पानी खेतों में भरने के बाद पौधे भी बढ़ेगें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.