Type Here to Get Search Results !

द्रौपदी मुर्मू ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, बहुमत का आंकड़ा पार, बधाई देने घर पहुंचे PM मोदी, जानिए किसे

 राष्ट्रपति चुनाव (President Election 2022के नतीजे सामने आ रहे हैं. इस चुनाव में एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने जीत का आंकड़ा पार कर लिया है. उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को करारी शिकस्त दी है. मुर्मू भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बन गई हैं. उनका कार्यकाल अगले 5 साल का होगा. द्रौपदी मुर्मू को 5,77777 वोट मिले. उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया है. PM मोदी और जेपी नड्डा मुर्मू के घर बधाई देने पहुंचे हैं.

द्रौपदी मुर्मू (President Election 2022) ने दो बार विधायक और एक बार ओडिशा में राज्य मंत्री के रूप में काम किया है. राज्यपाल के रूप में उनका 5 वर्ष का कार्यकाल 18 मई 2020 को पूरा हो गया था, लेकिन कार्यकाल बढ़ा दिया गया था. वह अपने पूरे कार्यकाल में कभी विवादों में नहीं रहीं. संसद भवन में आज सुबह 11 बजे मतगणना शुरू हुई. राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू सांसदों के 748 मतों में से 540 मतों से आगे चल रही हैं, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 208 मत प्राप्त हुए हैं.

रिटर्निंग ऑफिसर पीसी मोदी ने कहा कि 15 सांसदों के वोट अवैध पाए गए. अधिकारियों ने बताया कि इस राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्येक सांसद के वोट का मूल्य 700 है और मुर्मू का कुल वोट मूल्य 5,23,600 है, जो सांसदों के कुल वैध मतों का 72.19 प्रतिशत है, यह उनके पक्ष में ‘क्रॉस वोटिंग’ है. दूसरी ओर सिन्हा का कुल मत मूल्य 1,45,600 था, जो कुल वैध मतों का 27.81 प्रतिशत है .


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.