Type Here to Get Search Results !

कांवरियों के स्वागत में शिव बारात की झांकी देखने उमड़ा जन सैलाब

        सिरसा-हरियाणा के कलाकारो का जीवन्त प्रदर्शन 

हासमुंद = देवधारा से कांवर में जल लेकर सिरपुर के गंधेश्वर महादेव तक कांवर यात्रा करने वाले शिवभक्तों का शनिवार को जिले के पिथौरा  नगर में बोलबम कावड़िया संघ द्वारा शानदार स्वागत किया गया। इस दौरान सिरसा हरियाणा से बुलाई गई झांकी को देखने नगर एवम आसपास के ग्रामो से हजारों श्रद्धालु उमड़ पड़े।

     शनिवार को देवपुर से जल उठाकर सिरपुर जाने के लिए निकले कावरियों का नगर पहुचने पर भव्य स्वागत किया गया। कृषि उपज मंडी से अग्रसेन भवन तक सिरसा हरियाणा की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। इस झांकी में शिव जी की बारात निकाली गई जिसमें शिव जी की वेशभुसा में एवम शादी में शामिल भूत प्रेत की पोशाक धारण किये कलाकारों ने रास्ते भर अपने करतब एवम धूमधाम नाच गाना करते दिखे। इनके समिति के सदस्य भी रास्ते भर झूमते देखे गए। सावन में शिव के बहरहाल कोरोना बंदिशों के बाद हुए इस प्रथम कार्यक्रम का लोगो ने खूब आनन्द लिया।

कावरियों द्वारा निकाली गई झांकी के दौरान स्थानीय पुलिस द्वारा जिले के अन्य थानों से भी पुलिस बल बुलाया गया था।परन्तु हजारों की उत्साहित भीड़ में भी पुलिस ने काफी संयम एवम समझदारी से कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना अहम योगदान दिया।

सावन के दूसरे सोमवार को सिरपुर गंधेश्ररनाथ मंदिर में जलभिषेक के लिए सैकड़ो कह तादात में पहुंचे कांवरियों की भीड़ से मंदिर भगवामय हो गया। मंदिर में सुबह शुरू हुआ जलाभिेषेक दोपहर तक जारी रहा। सिरपुर के लिए शनिवार को बम्हनी के बम्हनेश्वरनाथ मंदिर से कांवरियों का जत्था जलभिषेक के लिए रवाना हुआ। शनिवार - रविवार देर रात कांवरिए सिरपुर पहंचते रहे। आज सुबह मंदिर के पट खुलने से पहले ही कांवरिए स्नान जलाभिषेक के लिए मंदिर के प्रवेश द्वार में कतार लगा खड़े हो गए ।

 मंदिर में सुबह महाआरती पश्चात प्रवेश द्वार खुलते ही कांवरियों के जलाभिषेक का सिलसिला शुरू हआ जो दोपहर 1 बजे तक जारी रहा। मंदिर समिति के सदस्यों ने बताया कि सावन के दूसरे सोमवार को जलाभिषेक के लिए करीब 7 सौ कांवरिए यहां पहुचे हैं। ज्ञात हो कि कोविड की वजह से दो साल से बंद कांवर यात्रा को लेकर भक्तों में इस बार भारी उत्साह हैं। पहले सोमवार की अपेक्षा दूसरे सोमवार को कांवरियों की संख्या दोगुनी हुई है जिसे देखकर माना जा रहा है आने वाली दो सोमवार को कांवरियों की संख्या और बढ़ेगी।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.