Type Here to Get Search Results !

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत एक लाख से अधिक मरीजों ने उठाया स्वास्थ्य लाभ

हरि सिंह ठाकुर  बस्तर

जगदलपुर शासन द्वारा मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत झुग्गी-झोपड़ी, स्लम बस्तियों में मोबाईल मेडिकल यूनिट का कैम्प का आयोजन कर ऐसे गरीब, दिहाड़ी मजदूर और जरूरतमंद व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ दिया जा रहा है। जो कि प्रतिदिन कार्य कर अपनी कमाई करते हैं और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अस्पताल नहीं जा पाते हैं। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत उन्हीं के निवास स्थल के समीप स्वास्थ्य कैम्प आयोजन कर स्वास्थ्य जांच व ईलाज की सुविधा उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत जगदलपुर नगर निगम और बस्तर नगर पंचायत क्षेत्र में मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से 1 लाख 4 हजार 726 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ उठाया है। वर्तमान में जगदलपुर नगर निगम क्षेत्र के लिए 4 मोबाईल मेडिकल यूनिट और नगर पंचायत बस्तर के लिए एक मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा कैंप लगाकर मरीजों की स्वास्थ्य परीक्षण, दवाईयों का वितरण और लैब टेस्ट की सुविधा दी जा रही है। साथ ही मेडिकल यूनिट में मरीजों का पंजीयन तथा श्रम पंजीयन का कार्य भी किया जा रहा है। नवम्बर 2020 से प्रारंभ की गई इस योजना के तहत 14 जून 2022 तक मोबाईल मेडिकल यूनिट ने 1837 कैम्प किए, जिसमें 1 लाख 4 हजार 726 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। उसमें से 18 हजार 981 लोगों का लैब टेस्ट किया गया तथा 87 हजार 831 मरीजों को दवा वितरण किया गया। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मेडिकल यूनिट में स्वास्थ्य परीक्षण में आने मजदूरों का श्रम विभाग द्वारा श्रमिक पंजीयन किया गया, जिसमें 47 हजार 709 श्रमिकों ने पंजीयन करवाया।

इस योजना के तहत स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श, जांच, उपचार एवं दवाईयाॅ उपलब्ध किया जा रहा है। स्लम क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को निःशुल्क ए.एन.सी., पी.एन.सी., जांच सुविधा उपलब्ध होती है। स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान गंभीर बीमारियों का पता चलने पर जिला चिकित्सालय या उच्च स्वास्थ्य केन्द्रों में रिफर किया जाता है। स्लम क्षेत्र में स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करना तथा उनके रोकथाम के उपायों की जानकारी भी प्रदान किया जाता है। साफ सफाई, पीने योग्य पानी की उपलब्धता, रोग वाहकों पर नियंत्रण की जानकारी के साथ-साथ स्वास्थ्य परीक्षण हेतु लैब का संचालन एवं श्रम विभाग के द्वारा श्रमिक पंजीयन की सुविधा भी दी जा रही है। निगम द्वारा स्वास्थ्य स्तर में सुधार के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत चलित चिकित्सा दल का गठन कर स्लम क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा जिला स्तर पर गठित अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी के माध्यम से संचालित इस योजना से न सिर्फ त्वरित उपचार किया जाता है, बल्कि मोबाइल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध सुविधाओं के माध्यम से अलग-अलग प्रकार की जांच कर बीमारी का पता लगाकर उन्हें स्वस्थ बनाने की दिशा में कदम उठाया जाता है। विभाग द्वारा इस सेवा के संबंध में सतत् मॉनीटरिंग भी की जाती है। सुविधा को बेहतर बनाने के साथ स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करने फेस रीडिंग, रियल टाइम जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा आदि की व्यवस्था भी की गई है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.